30 August 2017

ये 'शतक' जड़कर महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया अनोखा 'नॉटआउट' रिकॉर्ड

SHARE

महेंद्र सिंह धोनी को सबसे अच्छा फिनिशर क्यों कहा जाता है ये किसी से भी छिपा नहीं है, लेकिन बावजूद इसके श्रीलंका दौरे से पहले धोनी की फॉर्म को लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे. यही नहीं, धोनी को संन्यास तक लेने की सलाह दी जा रही थीं. लेकिन श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में दूसरे और तीसरे वनडे में धोनी ने अपने बल्ले के कमाल से आलोचकों को क्लीन बोल्ड कर दिया है. रविवार को खेले गए तीसरे वनडे में भी धोनी ने नाबाद 67 रनों की पारी खेली. इस पारी में नाबाद रहने के साथ ही माही ने नाम कुछ अनोखे रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं. 
धोनी ने दूसरे वनडे के बाद तीसरे वनडे में एक बार फिर से भारतीय टीम को जीत दिलाई और अपने बल्ले से रन बनाकर टीम के लिए विजयी रन बनाए. इसी के साथ धोनी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नॉट आउट रहने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. धोनी वनडे क्रिकेट में कुल 72 बार नॉट आउट रहे हैं.

सबसे ज्यादा नॉटआउट के रिकॉर्ड की भी बराबरी
धोनी ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नॉट आउट रहने के रिकॉर्ड में चमिंडा वास और शॉन पोलाक की बराबरी कर ली है. धोनी अभी तक 72 बार वनडे क्रिकेट में नॉट आउट पवेलियन लौटे हैं.
वहीं लक्ष्य का पीछा करने के दौरान वो 40 बार नॉट आउट रहे हैं और इस दौरान उन्होंने 27 बार अपने बल्ले से रन बनाकर टीम को जीत दिलाई है. वहीं धोनी टी-20 में कुल 33 बार नॉट आउट रहे हैं और लक्ष्य का पीछा करने के दौरान वो 12 बार नॉट आउट रहे हैं. उन्होंने खेल के इस फॉर्मेट में 9 बार अपने बल्ले से रन बनाकर टीम को जीत दिलाई है.

इनके नाम हैं रिकॉर्ड -
महेंद्र सिंह धोनी - 40 बार
जोंटी रोड्स - 33 बार
इंजमाम उल हक - 32 बार
रिकी पोंटिंग - 31 बार

तीसरे वन डे में धोनी ने पूरा किया एक 'शतक'
दूसरे वन डे में अकिला धनंजय की गुगली में फंसी टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने तीसरे वन डे में एक 'शतक' भी पूरा कर लिया है. इस मैच में उनके पास एक दूसरा शतक पूरा करने का भी मौका था पर वह इसे पूरा नहीं कर पाए. एक खिलाड़ी के रूप में पल्लेकल का तीसरा वन डे धोनी का 100 अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच था. धोनी ने पूरे कैरियर में 299 वन डे खेले हैं. जिसमें से उन्होंने 199 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है.

स्टंपिंग के 'शतक' से एक कदम दूर हैं धोनी

श्रीलंका के खिलाफ पाल्लेकेले में ही तीसरे वन डे के दौरान धोनी के पास एक और शतक बनाने का मौका था, लेकिन वह इसे पूरा नहीं कर पाए. धोनी अब तक वन डे में 99 स्टंपिंग करते हुए इस मामले में श्रीलंका के विकेट कीपर कुमार संगकारा के बराबर हैं. तीसरे वन डे में 100 वीं स्टंपिंग करते हुए वह संगकारा को छोड़ इतिहास रच देते थे. पर वह ऐसा नहीं कर पाए. इसके लिए शायर धोनी को आगे के मैचों का इंतजार करना पड़ेगा. धोनी ने 299 वन डे में 99 स्टंपिंग की है. श्रीलंका के विकेट कीपर कुमार संगकारा ने 404 मैचों में 99 स्टंपिंग किए थे. मैचों के लिहाज से धोनी संगकारा से बहुत आगे हैं.
SHARE

0 comments: