31 August 2017

विराट बने 300वां शिकार तो रोहित ने खुशी से मलिंगा को लगा लिया गले

SHARE
भारत ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर गुरुवार क चौथे वनडे में श्रीलंका के सामने 376 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. आर. प्रेमदासा स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर 375 रन बनाए. मेहमान टीम के लिए कप्तान विराट कोहली ने 131 रनों की पारी खेली जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 104 रन बनाए. इन दोनों के अलावा मनीष पांडे ने 50 व महेंद्र सिंह धौनी ने 49 रनों का योगदान दिया. 

भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया चौथा वनडे लसिथ मलिंगा के लिए भी बेहद खास रहा. श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने वनडे में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हैं. मलिंगा के लिए ये मैच और खास इसलिए भी बन गया क्योंकि वे खुद कप्तानी कर रहे थे. इसके अलावा मलिंगा का 300वां शिकार टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बने.

कोहली के बाद मैदान पर आए हार्दिक पांड्या ने भी मलिंगा को बधाई दी. लसिथ मलिंगा ने जब विराट कोहली को आउट किया तो यह उनके एकदिवसीय करियर का 300वां वनडे विकेट था. खेल भावना का सम्मान करते हुए उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई देने के लिए रोहित शर्मा ने आगे बढ़कर उन्हें गले लगा लिया. भारतीय दर्शक यह देखकर एक बार तो हैरान रह गए कि भारतीय बल्लेबाज रोहित कप्तान कोहली के आउट होने पर जश्न में शामिल क्यों हो रहे हैं. थोड़ी देर बाद सभी को ये मामला समझ में आया.

बता दें, आईपीएल में लसिथ मलिंगा और हार्दिक पंड्या रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियन्स के लिए खेलते रहे हैं. सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले श्रीलंकाई गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन थे जिन्होंने 202 मैचों में ये कारनामा किया था. मलिंगा ने चामिंडा वास (235) जयसूर्या (294) जैसे दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया. मलिंगा को यॉर्कर का किंग कहा जाता है. हालांकि, पिछले कुछ समय से मलिंगा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं. लेकिन ये दिग्गज गेंदबाज अभी भी किसी भी खेल का पासा पलटने का माद्दा रखता है.

गौरतलब है कि श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने भारत के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलते ही एक खास रिकॉर्ड बना दिया था. मलिंगा श्रीलंका की तरफ से 200 वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में 12वें स्थान पर हैं. इस लिस्ट में महेला जयवर्धने पहले स्थान पर हैं. उन्होंने श्रीलंका की तरफ से 443 वनडे मैच खेले हैं. वहीं दूसरे स्थान जयसूर्या हैं, उन्होंने अपने करियर में 441 वनडे मैच खेले हैं. 


वहीं, जयवर्धने के अलावा सनथ जयसूर्या, कुमार संगाकारा, मुथैया मुरलीधरन, तिलकरत्ने दिलशान, चामिंडा वास, अरविंद डिसिल्वा, अर्जुन राणातुंगा, मार्वन अटापट्टू, रौशन महानमा और उपुल थरंगा के नाम 200 या इससे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है.

वहीं, 199 वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मलिंगा संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. पहले 199 मैचों में मलिंगा और ग्लेन मैक्ग्रा के नाम बराबर विकेट हैं. दोनों गेंदबाजों ने 199 वनडे मैचों में (298) विकेट झटके हैं. वहीं, उनसे आगे वकार यूनिस (316) और ब्रेट ली (348) हैं. 

SHARE

0 comments: