21 September 2017

गेंदबाजी में धार की बदौलत भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा किला भी किया फतह.जाने पूरे मैच का हाल

SHARE

चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव ने वनडे में हैट्रिक बनाते हुए आज यहां टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 50 रन की यादगार जीत दिला दी. कुलदीप ने लगातार तीन गेंदों पर कंगारू टीम के मैथ्‍यू वेड, एस्‍टन एगर और पैट कमिंस को आउट करते हुए वनडे में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय बॉलर बनने का श्रेय हासिल किया. उनके पहले चेतन शर्मा और कपिलदेव ने यह कमाल किया था. मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 252 रन बनाए. कप्‍तान विराट कोहली ने 92 और अजिंक्‍य रहाणे ने 55 रन बनाए. जवाब में खेलते हुए ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने शुरुआत में ही हिल्‍टन कार्टराइट और डेविड वॉर्नर के विकेट गंवा दिए. स्‍टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड (39) ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े लेकिन इसके बाद मेहमान टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही. पूरी टीम 202 रन बनाकर आउट हो गई.कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने 59 और मार्कस स्‍टोइनिस ने नाबाद 62 रन बनाए.भ्‍ाारतीय टीम की यह लगातार आठवीं वनडे जीत है. भारत के लिए 92 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली मैन ऑफ द मैच रहे.

भारतीय लक्ष्‍य के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पारी की शुरुआत हिल्‍टन कार्टराइट और डेविड वॉर्नर ने की. पारी के तीसरे ही ओवर में भुवी टीम के लिए पहली सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने कार्टराइट (1)को बोल्‍ड कर दिया. अपने अगले ही ओवर (पारी के पांचवें ) में भुवनेश्‍वर ने तेजी से बल्‍लेबाजी करने वाले डेविड वॉर्नर को भी पेवेलियन लौटा दिया. वॉर्नर का कैच स्लिप में अजिंक्‍य रहाणे ने पकड़ा. पांच ओवर के बाद टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 10 रन था. पारी की छठे ओवर में हेड ने बुमराह के ओवर में दो चौके लगाए. पारी के सातवें ओवर में हेड भी आउट हो सकते थे लेकिन भुवनेश्‍वर की गेंद पर स्लिप में रोहित शर्मा कैच नहीं पकड़ सके. दो विकेट गिरने के बावजूद हेड और स्मिथ की जोड़ी ने रनों की रफ्तार कम नहीं होने दी. ऑस्‍ट्रेलिया के 60 रन 12वें ओवर में पूरे हुए.

ऐसे समय जब स्मिथ और हेड की साझेदारी भारत के लिए खतरा बनती लग रही थी, चहल टीम के लिए तीसरी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने ट्रेविस हेड (39 रन, 39 गेंद, पांच चौको) को मनीष पांडे से कैच कराया. हेड की जगह खेलने आए ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने कुलदीप यादव की गेंद पर दो लगातार छक्‍के लगाए. हालांकि वे अपनी पारी को ज्‍यादा आगे नहीं बढ़ा सके.  पारी के 23वें ओवर में मैक्‍सवेल (14 रन, 18 गेंद, दो छक्‍के) को चहल ने धोनी से स्‍टंप कराया. कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ (59 रन, 76 गेंद, आठ चौके)का महत्‍वपूर्ण विकेट हार्दिक पंड्या के खाते में गया. उनका कैच अतिरिक्‍त खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने लपका.

पारी के 32 वें ओवर में कुलदीप यादव ने तीन गेंदों पर तीन वि9केट लेकर मैच को पूरी तरह से भारत के पक्ष में मोड़ दिया. उन्‍होंने लगातार तीन गेंदों पर मैथ्‍यू वेड, एस्‍टन एगर और पैट कमिंस को आउट किया. एगर और कमिंस तो खाता भी नहीं खोल पाए. ऑस्‍ट्रेलिया टीम का नौवां विकेट नाथन कुल्‍टर नाइट के रूप में गिरा. स्‍टोइनिस ने अंतिम बल्‍लेबाज केन रिचर्डसन के साथ संघर्ष करने का भरपूर प्रयास किया लेकिन 44वें ओवर की पहली गेंद पर भुवनेश्‍वर ने केन रिचर्डसन को एलबीडब्‍ल्‍यू करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया पारी का अंत कर दिया. भारत के लिए कुलदीप यादव और भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन-तीन विकेट लिए. हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल को दो-दो विकेट मिले.

ऑस्‍ट्रेलियाई विकेटों का पतन : 2-1 ( कार्टराइट, 2.6), 9-2 (वॉर्नर, 4.5), 85-3 (हेड, 16.6), 106-4 (मैक्‍सवेल, 22.5), 138-5 (स्मिथ, 29.5), 148-6 (वेड, 32.2), 148-7 (एगर, 32.3), 148-8 (कमिंस, 32.4), 182-9 (कुल्‍टर नाइल, 39.4), 202-10 (रिचर्डसन, 43.1)

भारतीय पारी : विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे ने बनाए अर्धशतक
ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पहला ओवर पैट कमिंस ने फेंका जिसमें तीन रन बने. तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने पैट कमिंस को पारी का पहला चौका लगाया.  पारी के चौथे ओवर में अजिंक्‍य रहाणे ने कुल्‍टर नाइल को दो चौके लगाए. इस ओवर में 9 रन बने. पांच ओवर के बाद टीम इंडिया को स्‍कोर बिना विकेट खोए 19 रन था. छठे ओवर की पहली ही गेंद पर टीम इंडिया को रोहित शर्मा (7 रन, 14 गेंद, एक चौका) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें नाथन कुल्‍टर नाइल ने अपनी ही गेंद पर कैच किया.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 44 रन था. रहाणे और विराट की पार्टनरशिप टीम इंडिया के लिए अच्‍छी साबित हुई और 20वें ओवर में स्‍कोर 100 रन तक पहुंच गया. इसके कुछ देर बार विराट और रहाणे ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. जहां विराट के 50 रन 60 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरे हुए, वहीं रहाणे ने इसके लिए 62 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए. विराट का यह 45वां और रहाणे का 20वां अर्धशतक रहा.
भारतीय टीम का दूसरा विकेट 121 के स्‍कोर पर रहाणे (55 रन, 64 गेंद, सात चौके) के रूप में गिरा, जो रन आउट हुए. 25 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 124 रन था.  टीम इंडिया का तीसरा विकेट मनीष पांडे (3 रन, 13 गेंद) के रूप में गिरा जिन्‍हें स्पिन गेंदबाज एस्‍टन एगर ने आउट किया.
SHARE

0 comments: