21 September 2017

जानिए ऐसा कारनामा जो गांगुली और धोनी ने किया सिर्फ एक बार लेकिन कोहली ने तीसरी बार कर दिखाया

SHARE


ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरे वन डे मैच में भारत ने 50 रनों से हरा दिया. 5 मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 की बढ़त ले चुका है. कप्‍तान के तौर पर विराट कोहली की ये लगातार 8वीं जीत है. विराट कोहली जब से कप्‍तान बने हैं, तब से ऐसा कारनामा तीन बार कर चुके हैं. उनके पहले ये कारनामा टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ के नाम पर भी है. हालांकि इन सभी ने ये कारनामा एक एक बार किया है.

कोहली के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने ऐसा कारनामा तीन बार किया है. विराट ने 2013-14 के अलावा 2014-17 और 2017 में अंजाम दिया.

उनके रिकार्ड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ऑस्‍ट्रेलिया का रिकॉर्ड भारत में बिगड़ गया. ऑस्‍ट्रेलिया ने इससे पहले चेन्‍नई में 4 मैच खेले और चारों जीते थे. इसी तरह कोलकाता में उनका रिकॉर्ड भी शत प्रतिशत रहा था. लेकिन कोहली की टीम के आगे उनके सभी रिकॉर्ड पर पानी फि‍र गया.

इस रिकॉर्ड के मामले में कोहली दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिवंगत कप्‍तान हैंसी क्रोन्‍ये की बराबरी पर आ चुके हैं. क्रोन्‍ये ने भी लगातार 8 मैच जीतने का कारनाम 3 बार किया था. कोहली से आगे बस सिर्फ ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान रिकी पोंटिंग हैं. रिकी पोंटिंग ने लगातार 8 या इससे ज्‍यादा मैच जीतने का कारनामा 4 बार किया है.

पोंटिंग ने ये रिकॉर्ड 2003 में सबसे पहले बनाया था. इसके बाद 2003-04, 2006-07 और 2007 में उन्‍होंने ये कारनामा किया.
SHARE

0 comments: